खान सर की साल की कमाई कितनी है | Annual Income Of Khan Sir - Meenashvihindi
1
post-template-default,single,single-post,postid-1,single-format-standard,bridge-core-3.0.5,qode-page-transition-enabled,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,footer_responsive_adv,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-29.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-6.10.0,vc_responsive

खान सर की साल की कमाई कितनी है | Annual Income Of Khan Sir

अगर आप से इंटरनेट पर मशहूर टीचर सेलेब्रिटी के बारे में पूछा जाए तो मुझे लगता है आपका जवाब होगा-

                                                    Khan Sir या Vikas Divyakriti

तो आज हम बात करने जा रहे हैं बिहार के ऐसे टीचर के बारे में जिसे YouTube पर सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले हर बच्चे ने कभी न कभी तो ज़रूर देखा या सुना होगा जी हां Khan Sir! Khan Sir के पढ़ाने के मज़ेदार व आसान तरीके ने उनको भारत का मशहूर शिक्षक बना दिया है! पटना के खान सर का पूरा नाम है फैज़ल खान! पटना के Khan Sir सरकारी नौकरी की परीक्षा  जैसे UPSC,  BPSC, BSSC, Bank, Railway, Defence services जैसे कई competitive exams के लिए कोचिंग प्रदान करते हैं। YouTube पर उनके चेनल का नाम है- Khan GS Research Centre. Khan Sir लाखों बच्चों को पढ़ा कर उनको सफलता की राह दिखा रहे हैं! Khan Sir के Youtube channel पर 23 millions से ज्यादा subscribers हैं!

Khan sir का जीवन

(Credit: Khan Sir Official Website)

Khan Sir का जन्म 1993 में उत्तर प्रदेश में हुआ! उनके पिता नेवी में अधिकारी थे! Khan Sir ने इलाहाबाद यूनीवर्सिटी से MSC पास की है! उनकी सफलता की राह भी बहुत मुश्किलों से भरी रही है! आज चाहे वे बहुत चर्चा में रहते हैं! लेकिन शुरू में इतनी खास सफलता नहीं मिली थी!

Khan sir की कामयाबी

Khan Sir ने पढ़ाई पूरी करने के बाद अपना एक coaching institute भी खोला लेकिन उन्हें इसमें कामयाबी नहीं मिली! फिर उन्होनें YouTube पर अपना चेनल Khan GS Research Centre शुरू किया! जब कोरोना के समय लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया तो नौकरी की तैयारी करने वालों ने YouTube पर तैयारी शुरू की तब Khan Sir के वीडियो उनको पसंद आने लगे! Khan Sir की पढ़ाने की शैली इतनी सरल है कि वे हंसी-मज़ाक में सब कुछ आसानी से समझा देते हैं! उनके हर वीडियो पर लाखों views आते हैं! Youtube वीडियो पर views आना और उनका ज्यादा देर रूकना मतलब वाच टाइम किसी चेनल को रेंकिंग में ऊपर ले जाता है! विज्ञापनों से चेनल मालिक को कमाई होती है!

Khan Sir की कमाई कितनी है?

अब Khan Sir कितना कमा लेते होंगे? यही सवाल आपके दिमाग में आ रहा होगा! अगर गूगल पर यह सर्च किया तो हमने पाया कि Khan Sir की Youtube से महीने की कमाई करीब 10-12 लाख रूपये है! उनकी कुल संपत्ति करीब 5 करोड़ रूपये है!

 

Khan Sir की Fame

Khan Sir की Fame का आलम तो यह है कि यह Kapil Sharma के शो में भी शिरकत कर चुके हैं! Khan Sir को 2023 में बिहार के राज्यपाल ने बिहार केसरी पुरस्कार से भी सम्मानित किया है! Khan Sir का लक्ष्य Education को इतना सस्ता बना देना है कि हर बच्चा फीस की चिंता किए बिना आसानी से पढ़ सके! Khan Sir KBC में भी आ चुके हैं! अमिताभ बचन जी ने स्वयं भी उनकी शो में प्रशंसा की!

Khan sir का लक्ष्य और ठुकराया 107 करोड़ का ऑफर-

Khan sir कोचिंग Institute course fee सिर्फ 200 रूपये लेते हैं! अपने लक्ष्य पर कायम Khan sir  ने एक बड़ी educational company के 107 करोड़ के Job offer को ठुकरा दिया था! सुनना आसान लगता है लेकिन जब सामने से कोई इतना पैसा दे तो बहुत लोगों के लिए अपना लक्ष्य कायम रखना मुश्किल हो जाता है!

चाणक्य ने कहा है “शिक्षक कभी साधारण नहीं होताप्रलय और निर्माण उसकी गोद में पलते हैं”

 Khan Sir ने यह साबित कर दिया है कि शिक्षक बनके भी दुनिया में नाम कमाया जा सकता है बशर्ते आपको पढ़ाने वाले विषय का पूर्ण ज्ञान हो और आप उसे इतना आसान बना सकें कि छोटा सा बच्चा भी आसानी से व मज़े से समझे न कि बोर हो जाए!

 

1 Comment
  • A WordPress Commenter
    Posted at 10:48h, 31 May Reply

    Hi, this is a comment.
    To get started with moderating, editing, and deleting comments, please visit the Comments screen in the dashboard.
    Commenter avatars come from Gravatar.

Post A Comment