महिलाएं कर सकती हैं घर बैठे यह बिजनेस-होगी हज़ारों से लाखों की आमदन - Meenashvihindi
249
post-template-default,single,single-post,postid-249,single-format-standard,bridge-core-3.0.5,qode-page-transition-enabled,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,footer_responsive_adv,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-29.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-6.10.0,vc_responsive

महिलाएं कर सकती हैं घर बैठे यह बिजनेस-होगी हज़ारों से लाखों की आमदन

आज के दौर और आज की पैसे कमाने की दौड़ में कोई पीछे नहीं रहना चाहता चाहे पुरूष हो या स्त्री सभी अपनी क्षमता और कौशल के अनुसार अपने परिवार के खर्च चलाने और कुछ धन जोड़ने के लिए रोज़गार या कारोबार करना ही चाहते हैं।
हमारे इस Blog में आप जान पायेंगे कि अगर आप गृहिणी हैं और पढ़ी लिखी हैं या कम पढ़ी हुई हैं, आप अपनी क्षमता व Skill के अनुसार घर बैठे काम करके अच्छी आमदन कर सकती हैं। कई बार हम कोशिश तो करते हैं मगर कोई नौकरी नहीं कर पाते तो आपके लिए कुछ कामों की सूची है जिन में से आप किसी को भी अज़मा कर कमाई कर सकते हैं। हौसला बुलंद होना चाहिए उम्र की बाधाएं तो सिर्फ नंबरस लगती हैं।

हमारे जान-पहचान में बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके घर में कमाई का छोटा सा साधन था मगर उनके घर की महिलाओं नें निम्नलिखित बिजनिस में से एक शुरू किया आज वे अपने घर की आमदन का सबसे बड़ा हिस्सा कमा रही हैं। ये बिजनिस सुनने में छोटे लगे मगर इनमें कमाई लाखों की हो सकती है। सब डिपेंड करता है आपके जूनून और स्किल अपडेट करने पर।
1.       ब्यूटी पार्लर (Beauty Parlor)


(Photo Credit: Pixabay)
आज कल घर में फंक्शन हो चाहे, छोटी सी बर्थडे पार्टी हो, कोई त्योहार हो या किटी पार्टी। ये बिजनिस तो कमाल है। महिलाएं Beauty Parlor पर जा के ही सजती-संवरती हैं। इस काम में मार्जिन का तो बता पाना मुश्किल है मतलब लगभग 50%-60% से भी ज्यादा हो तो मुमकिन है। अब तो रूटीन में महिलाएं grooming के लिए Beauty Parlor जाने लगी हैं। आप किसी अच्छे Beauty Parlor पर 5-6 महीने लगा कर व ट्रेनिंग ले कर आसानी से यह काम शुरू कर सकते हैं।

  1. बूटीक(Boutique)

 


(Photo Credit: Pixabay)

कुछ महिलाएं बचपन से सिलाई का काम सीखीं होती हैं। उनके लिए बूटीक का काम बेहतर हो सकता है। आप किसी बूटीक पर सिलाई का काम करके वहां दूसरों के लिये स्टाइलिश और ख़ूबसूरत कपड़े डिज़ाइन करने सीख सकती हैं। फिर अपना बूटीक खोल सकती हैं। आज कल की जनरेशन में बूटीक के डिज़ाइन किए व सिले कपड़े पहनने का trend बहुत बढ़ रहा है। यह अच्छी खासी आमदन का ज़रीया बन सकता है।

  1.     अगरबत्ती बनाने का काम(Agarbatti Making Business)
    aggarbatti making

(Photo Credit: Pixabay)
कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर पर बैठ कर अगरबत्ती बनाना एक अच्छा काम साबित हो सकता है। गांव में रहने वाली महिलाएं इस काम को थोड़ी सिखलाई लेकर व अगरबत्ती बनाने वाली कंपनी से संपर्क करके कर सकती हैं। अगरबत्ती का बाजार लगातार बढ़ता जा रहा है। आस्था से परिपूर्ण हमारे देश में इसकी मांग बहुत ज्यादा है। अगर मुनाफे की बात की जाए तो 40-50% मुनाफा मिल सकता है।

  1.      योगा कोचिंग(Yoga Coaching)

(Photo Credit: Pixabay)

कोरोना काल (Corona Period) के बाद से लोगों में फिटनेस का क्रेज़ बहुत बढ़ गया है। लोग सुबह उठ कर योग करने लगे हैं। शहरों में महिलाएं भी अब योगा सेंटर पर जाने लगी हैं। आप यह काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं-इसमें शुरूआत में तो आपको सैंटर सेट करने के लिए 1-2 लाख लगाने पड़ सकते हैं। मगर मुनाफा अच्छा रहेगा। साथ में yoga की अपनी कोचिंग की वीडियो बना कर YouTube पर डाल कर लाखों लोगों की मदद कर सकती हैं और साथ में YouTube से भी पैसा कमा सकती हैं।

  1.      कोचिंग कलासिस और ट्यूशन(Coaching Classes and Tuition)


(Photo Credit: Pixabay)

अगर आप पढ़ी लिखी महिला हैं तो कोचिंग कलासिस और ट्यूशन एक अच्छा विकल्प है। किसी भी माता-पिता के पास अपने बच्चे को पढ़ाने के लिए समय नहीं है। स्कूल के कुछ बच्चों को पढ़ा कर आप महीने का 10-15 हज़ार आराम से पढ़ा सकती हैं। अगर आप किसी नौकरी के परीक्षाओं की तैयारी करवाने में माहिर हैं तो आप उस तरह की अकैडमी खोल सकती हैं और साथ में Khan Sir  की तरह अपनी कोचिंग की वीडियो बना कर YouTube पर डाल कर लाखों बच्चों की मदद कर सकती हैं और साथ में YouTube से भी पैसा कमा सकती हैं।

  1.      टिफिन सर्विस(Tiffin Service)

 

 

(Photo Credit: Pixabay)
भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी में जहां लोग अपने घर से दूर रह कर नौकरी करते हैं या मियां-बीवी दोनों नौकरीपेशा हैं वहां खाना बनाने के लिए कोई नहीं होता। तब वे टिफिन सर्विस का इस्तेमाल करते हैं। यह खाने का काम कभी न रूकने वाला पेशा है। इसमें आमदन अच्छी होती है लेकिन मेहनत भी बहुत ज्यादा रहती है। अगर आपका रसोई में हाथ काफी अच्छा है तो आप टिफिन सर्विस का बिजनिस चला सकती हैं। आज कल तो YouTube पर भी किचन टिप्स वाले चैनल बहुत कमाई कर रहे हैं। साथ में आप अपना YouTube चैनल भी चला सकती हैं। दोनों तरफ से पैसा ही पैसा।

  1. डांस कलासिस(Dance Classes)


(Photo Credit: Pixabay)
अगर आपको डांस आता है तो यह तो बहुत ही बढ़िया बिजनिस बन सकता है। हर किसी शादी के लिए लोग कपल डांस तैयार करते हैं, बच्चे फंक्शन व वेडिंग के लिए डांस तैयार करते हैं। कई बच्चे कंपीटीशन के लिए तैयारी करते हैं। आपका काम तो चल पड़ेगा। साथ में वही YouTube का चैनल चला कर डांस वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

 

  1. कपड़ों की दुकान(Readymade shop)

cloth shop
(Photo Credit: Pixabay)
अगर आपकी choice shopping में अच्छी है तो आप महिलाओं के रेडीमेड कपड़े बेचना शुरू करके भी अच्छा खासा मुनाफा कमा सकती हैं। इसे शुरू करने में आपको एक दुकान व उसकी सजावट करने व कपड़े लाने में 2-3 लाख का शुरूआती खर्च करना पड़ सकता है। बाद में तो बिक्री के पैसों से ही काम चलता रहेगा। इसमें मुनाफा लगभग 25-30% तक हो जाता है। लेकिन तज़रबा लेकर ही यह काम किया जाए तो बेहतर है।

इनके अलावा आप बेकरी, ब्लॉग राइटिंग, डाटा एंटरी, अकाउटैंट, यू-टयूब वलॉगर, इंस्टाग्राम इनफलूएंसर, वीडियो एडीटर, डेयरी फार्म, मुर्गी फार्म, बकरी फार्म, आचार-पापड़ बनाने का काम इत्यादि कर सकते हो! 


#business #ideas #youtube

 

No Comments

Post A Comment