Best Top 7 Investment Options 2024: लंबे समय में ज्यादा पैसा कमाने के निवेश विकल्प - Meenashvihindi
292
post-template-default,single,single-post,postid-292,single-format-standard,bridge-core-3.0.5,qode-page-transition-enabled,ajax_fade,page_not_loaded,,qode-title-hidden,qode_grid_1300,footer_responsive_adv,qode-content-sidebar-responsive,qode-theme-ver-29.2,qode-theme-bridge,qode_header_in_grid,wpb-js-composer js-comp-ver-6.10.0,vc_responsive

Best Top 7 Investment Options 2024: लंबे समय में ज्यादा पैसा कमाने के निवेश विकल्प

निवेश करने के बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं। किसी में तो कभी बहुत लाभ होता है तो कभी बहुत नुकसान। लेकिन जब तक सही मार्गदर्शन न मिलें लोग ज़ोखिम भरे बाजार में निवेश करने से डरते हैं। उन्हें हमेशा यही डर सताता है कि उनकी खून-पसीने व मेहनत की कमाई कहीं डूब न जाए।

इसीलिए वे ज्यादातर डाकखाने की बचत योजनाएं, एफडी, सरकारी निवेश विकल्पों में ही निवेश करते हैं। यह बात बिलकुल सही है कि इन योजनाओं में लगाया गया पैसा एक निश्चित दर पर ब्याज के साथ बढ़ता रहता है व महफूज़ रहता है। लेकिन रिटर्न इतना कम मिलता है कि वह महंगाई को मात नहीं दे पाता। अगर आप अपने बड़े वित्तीय लक्ष्यों जैसे बच्चों की पढ़ाई, विदेश भेजना, शादी, व्यापार इत्यादि के लिए धन इक्टठा करना चाहते हैं तो आज हम आपको निवेश के 7 अलग-अलग विकल्प बताएंगे। इनमें अच्छे रिटर्न के साथ-साथ ज़ोखिम भी है। आप अपने बजट के अनुसार इनमें निवेश कर हाई रिटर्न पा सकते हैं।

  1. स्टॉक मार्केट/शेयर बाजार (Stock Market/Share Market)- Share Market का निवेश रिस्क से भरपूर है। आप शेयर बाजार में लिस्टिड कंपनियों के स्टॉक्स में इनवेस्ट करते हैं। अगर आप थोड़ी नॉलेज लेकर लंबे समय तक निवेशित रहते हैं तो मुनाफा कमाने के बहुत ज्यादा चांस बन जाते हैं। रिस्क है तो इश्क है – ज्यादा तेज़ी से पैसा बढ़ने के साथ-साथ कई बार ज्यादा तेज़ी से निवेश कम भी होने लगता है। आप शेयर बाजार का ज्ञान लेकर या किसी शेयर मार्केट माहर की सलाह के अनुसार निवेश करें।

investment plan

  1. म्यूचुअल फंड्स(Mutual Funds)- अगर आपको शेयर बाज़ार में निवेश करने से डर लगता है तो आपके लिए उससे थोड़ा सेफ तरीका है म्यूचुअल फंड्स। म्यूचुअल फंड्स मेनटेन करने वाले बैंक व कंपनियां विभिन्न स्त्रोतों से पैसा लेकर उन्हें स्टॉक, बांड व डेट में लगाती हैं। यह कई कंपनियों के शेयरों को मिला कर एक फंड तैयार किया जाता है तो इसमें जोखिम कम हो जाता है। अगर एक कंपनी का शेयर बुरा प्रदर्शन करता है तो दूसरा बेहतर प्रदर्शन करके उसका असर कम कर देता है। लंबी अवधी में आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

  1. कीमती धातु (सोना-चांदी/ Gold-Silver) में निवेश आज कल सोना-चांदी के बढ़ते भाव के कारण यह मुनाफे का निवेश बन रहा है। आप फिजीकल(भौतिक)/डिजीटल(ऑनलाइन) गोल्ड या सिलवर खरीद कर रख सकते हैं। आप गोल्ड एक्सचेंज, सॉवरेन गोल्ड बांड में निवेश कर सकते हैं। यह कम जोखिम भरा है।

  1. अचल संपत्ति (रियल एस्टेट/Real Estate)-अचल संपत्ति यानि रियल एस्टेट यानि जमीन या प्लॉट या कामरशीयल दुकानें वगैरा खरीदना बेहतरीन निवेश माना जाता है। असमान छू रही जमीनों की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही हैं तो ऐसे में अगर कुछ सालों में अच्छा रिटर्न चाहिए तो यह भी अच्छा निवेश हो सकता है। आप फ्लैट/घर/दुकान खरीद कर उसे किराये/गहने पर देकर भी लगातार मासिक आमदन कमा सकते हैं। अगर आपके पास रियल एस्टेट में लगाने के लिए लाखों रूपये नहीं हैं तो आप अन्य ऑप्शन देख सकते हैं या फिर अपने ऐसे पार्टनर खोज सकते हैं जो आपके साथ निवेश शेयर करके संपत्ति खरीदने में मदद कर सकें।

  1. डेटइंस्ट्रूमैंट में निवेश (Investment in Debt Instrument) यह अच्छी इनकम का सॉर्स बन सकता है। Debt Instrument निवेश एक माध्यम (Medium) है। इसमें Investment करने पर आपको ब्याज (interest) कमाने का chance मिलता है। ब्याज पहले से तय होता है। कंपनी या संस्था कर्ज जुटाने के लिए इस निवेश माध्यम का इस्तेमाल करते हैं। Investor निश्चित ब्याज आय (interest income) कमाने के लिए इसमें निवेश करता है। इसमें निवेश Long term या Short term के लिए किया जा सकता है। यह बढ़िया रिटर्न देने वाला निवेश है।

money

  1. पब्लिकप्रोविडेंट फंड [Public Provident Fund (PPF)] (पीपीएफ) Investment  के लिए एक शानदार योजना है जो लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न देती है। इस योजना में निवेश करके आप टैक्स रिबेट के साथ साथ कंपाउंडिंग ब्याज दर का फायदा उठा सकते हैं। यह 15 साल की योजना है। सरकारी योजनाओं में कहीं न कहीं आपको सुरक्षा के साथ-साथ गारंटी भी मिल जाती है कि आपका पैसा कहीं नहीं डूबेगा।

  1. आईपीओ में निवेश (Investment in IPO) – आप आईपीओ में निवेश करके भी छोटी अवधि में अच्छा लाभ कमा सकते हैं! यह एकprocess है जिसमें कोई कंपनी अपने शेयरों को खुले बाजार में उपलब्ध कराने का निर्णय लेती है। इस प्रक्रिया के माध्यम से, कंपनी को शेयरों के ज़रिए नए इनवेस्टर्स से पूंजी जुटाने का मौका मिलता है और उसके साथ ही वित्तीय स्थिरता (Financial Stability) बढ़ाने का मौका मिलता है।

 

No Comments

Post A Comment